Delhi Metro : मेट्रो में सफर करने वालों के लिए नई सर्विस शुरू, जानिए
Delhi Metro : दिल्ली मेट्रो ने अपने यात्रियों को दिवाली से पहले एक और बड़ी खुशखबरी दे दी है। जिसके चलते अब न केवल यात्रियों की मुश्किल आसान होगी बल्कि उन्हें अब क्यूआर कोड आधारित टिकट के लिए टिकट वेंडिंग मशीन के लिए भी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी.
New Delhi : दिल्ली मेट्रो ने दिवाली से पहले अपने यात्रियों को एक और खुशखबरी दी है. इससे न केवल यात्रियों की मुश्किल आसान होगी बल्कि उन्हें अब क्यूआर कोड आधारित टिकट के लिए टिकट वेंडिंग मशीन के लिए भी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी. इतना ही नहीं यात्रियों का सफर अब पूरी तरह कैशलेस भी हो सकेगा. अब यात्री क्यूआर कोड आधारित टिकट अपने स्मार्टफोन पर ही प्राप्त कर सफर कर सकेंगे.
बता दें कि अपने समूचे मेट्रो नेटवर्क पर यात्रियों के लिए ‘टिकट बुक करने में आसानी’ जैसी सुविधाओं को लगातार बढ़ा रही मेट्रो ने अब पेटीएम मोबाइल ऐप के माध्यम से क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग सुविधा शुरू करके यात्रियों के लिए एक आसान विकल्प शुरू किया है. डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने पेटीएम के चीफ बिजनेस ऑफिसर अभय शर्मा की मौजूदगी में इसको शुरू किया है.
क्या है ये सुविधा
इस नई सुविधा से यात्री अपनी यात्रा के दिन ‘मेट्रो’ सेक्शन के तहत पेटीएम ऐप पर बड़ी आसानी से अपने शुरुआती और अंतिम स्टेशन को डालकर मोबाइल क्यूआर टिकट प्राप्त कर सकते हैं. यात्रा के समय यात्री स्टेशनों के स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट के क्यूआर कोड स्कैनर के सामने बस अपना स्मार्टफोन दिखाकर प्रवेश और निकास कर सकते हैं. पहले यह सुविधा केवल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही उपलब्ध थी.
इस बारे में डॉ. विकास कुमार का कहना है, ‘पेटीएम के माध्यम से दिल्ली मेट्रो के सभी कॉरिडोर के लिए इस क्यूआर-आधारित टिकटिंग की शुरूआत से राष्ट्रीय राजधानी में लाखों मेट्रो यात्रियों को बेहतर और निर्बाध आवाजाही की सुविधा मिलेगी. हाल के दिनों में, हमने ‘डिजिटल इंडिया’ पहल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए डिजिटल टिकटिंग की सुविधा के लिए कई उपाय किए हैं, जिसका उद्देश्य सरकारी सेवाओं को बेहतर ऑनलाइन ढांचे और समावेशिता के साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध कराना है.’
वहीं पेटीएम के चीफ बिजनेस ऑफिसर अभय शर्मा ने कहा, ‘क्यूआर कोड आधारित भुगतान के अग्रणी के रूप में, हमारा लक्ष्य मेट्रो यात्रियों को आसानी से डिजिटल टिकटिंग सुविधा उपलब्ध कराना है, जिससे उनके समय की बचत होगी. इस सुविधा का उपयोग करते हुए, दिल्ली मेट्रो के रेल यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए कतार में लगने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. हम, भारत के लोगों के लिए नवीन स्मार्ट मोबिलिटी और पेमेंट सोल्यूशन लाने के प्रयास जारी रखेंगे.’
अभी तक मिल रहीं ये सुविधाएं
डीएमआरसी विभिन्न डिजिटल माध्यमों जैसे यूपीआई, क्रेडिट/डेबिट कार्डों, नेटबैंकिंग इत्यादि के द्वारा टिकट खरीद माध्यम प्रदान कर रहा है. डीएमआरसी टिकट बुकिंग प्रक्रिया को सरल और आधुनिक बनाने की कोशिश जारी है, ताकि यात्रियों को सुविधाजनक और बिना परेशानी का अनुभव मिल सकें. हाल के दिनों में, डीएमआरसी ने मोबाइल ऐप, टिकट वेंडिंग मशीन, टिकट विंडोज, व्हाट्सएप आदि के माध्यम से क्यूआर टिकटिंग जैसी कई पहल शुरू की हैं, जो सभी लोकप्रिय डिजिटल भुगतान तरीकों को स्वीकार करते हैं.
यात्रियों से की ये अपील
डीएमआरसी ने अपने यात्रियों से अपील भी की है कि वे अपने घरों या कार्यस्थलों से टिकट बुक करने के इन आसानी से मैनेज हो सकने वाले बहुत ही आसान, तेज़ और सुविधाजनक डिजिटल माध्यमों का उपयोग करें जिनसे टिकट काउंटरों पर जाने या कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.