2500 करोड़ की लागत से UP में बनाया जाएगा नया 6 लेन एक्सप्रेसवे, दिल्‍ली-नोएडा वालों को भी होगा फायदा

2500 करोड़ की लागत से UP में बनाया जाएगा नया 6 लेन एक्सप्रेसवे, दिल्‍ली-नोएडा वालों को भी होगा फायदा

UP News: हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि यूपी से एमपी तक ये 89 किलोमीटर का नया 6 लेन एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस एक्सप्रेसवे को बनाने में 2500 करोड़ रुपये की लागत आएगी। बता दें कि इस एक्सप्रेसवे का फायदा दिल्ली-नोएडा वालों को भी होगा..

 नई दिल्ली: आगरा में ताजमहल देखने आने वाले सैलानियों के लिए अच्‍छी खबर है. सरकार जल्‍द ही आगरा से ग्‍वालियर तक नया एक्‍सप्रेसवे तैयार करेगी, जिसके बाद ताजमहल देखकर महज घंटे भर में आप ग्‍वालियर में होंगे.

ग्‍वालियर का किला दुनियाभर में मशहूर है और इस एक्‍सप्रेसवे के तैयार होने से दोनों शहरों के बीच की दूरी भी कम हो जाएगी. राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने रविवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

दरअसल, देश के प्रमुख शहरों के बीच रोड कनेक्टिविटी बेहतर बनाने और ट्रैवल टाइम घटाने के लिए सरकार चारों तरफ एक्‍सप्रेसवे का निर्माण करा रही है. इस कड़ी में आगरा से ग्‍वालियर के बीच भी एक नया एक्‍सप्रेसवे (Agra-Gwalior Expressway) बनाया जाएगा.

NHAI ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि दोनों शहरों के बीच एक्‍सप्रेसवे का निर्माण जल्‍द शुरू होगा और इसे त्‍वरित गति से बनाकर तैयार करने की योजना है. इसके लिए NHAI ने निविदा भी जारी कर दी है,

जिसे 3 भाग में तैयार किया जाना है. 30 जनवरी, 2024 तक इसे बनाने वाली कंपनी का नाम भी फाइनल कर लिया जाएगा. इस पर करीब 2,500 करोड़ का खर्चा आने का अनुमान है.

क्‍या है एक्‍सप्रेसवे की खासियत-

आगरा-ग्‍वालियर एक्‍सप्रेसवे करीब 87 किलोमीटर लंबा बनाया जाएगा. इस ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे के तैयार होने के बाद दोनों शहरों के बीच का ट्रैवल टाइम 1 घंटे से भी कम रह जाएगा. अभी आगरा से ग्‍वालियर जाने के लिए करीब 121 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है.

इस दौरान 3 से 4 घंटे का समय लग जाता है, क्‍योंकि आगरा-ग्‍वालियर हाईवे पर काफी ट्रैफिक होने गाडि़यों की औसत गति 40 किलोमीटर के आसपास रह जाती है. एक्‍सप्रेसवे तैयार होने के बाद 120 किलोमीटर की स्‍पीड से वाहन दौड़ाए जा सकेंगे, जिससे ट्रैवल टाइम 1 घंटे से भी कम रह जाएगा.

 

MCX Gold Price Today : बुलेट की रफ्तार से बढ़ रहे सोने के रेट, 22 कैरेट 58 हजार पार, जानिये 24 कैरेट गोल्ड के रेट

MCX Gold Price Today : बुलेट की रफ्तार से बढ़ रहे सोने के रेट, 22 कैरेट 58 हजार पार, जानिये 24 कैरेट गोल्ड के रेट