Vastu Tips झाड़ू-पोछे से जुड़े ये 7 नियम, बदल देंगे आपकी किस्मत

 Vastu Tips  झाड़ू-पोछे से जुड़े ये 7 नियम, बदल देंगे आपकी किस्मत

Vastu Tips : झाड़ू-पोछे को घर की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये घर को साफ रखने के साथ-साथ वास्तु के हिसाब से घर वालों की किस्मत बदल भी सकते है। वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू-पोछे को सही दिशा में और सही तरीके से रखने से घर में इन सब चीजों में लाभ मिलता है


घर में साफ सफाई( cleanliness ) से जहां बैक्टीरिया खत्म( eliminate bacteria ) होते हैं और बीमारियों से बचाव होता है, वहीं ज्योतिषीय मान्यता( astrological belief ) है कि जिस घर में सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है, वहां माता लक्ष्मी का वास होता है. वातावरण सकारात्मक बना रहता है और तमाम वास्तु दोष( vastu defect ) दूर हो जाते हैं.


लेकिन वास्तु के मुताबिक साफ सफाई के कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है, घर के वास्तु दोष खत्म होते हैं और तमाम परेशानियां टल जाती हैं. जानिए इन नियमों के बारे में.


जिस झाड़ू से घर की या आसपास की जगह की सफाई की जाती है, उसे कभी भी खुली जगह पर नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा भंडार गृह में भी रखने की मनाही है. मान्यता है कि ऐसा करने से अनाज जल्दी खत्म होता है और बरकत नहीं आती.


सूर्यास्त के बाद कभी झाड़ू नहीं लगानी चाहिए, इससे धन हानि होती है. अगर लगाना बहुत जरूरी हो तो कूड़े को घर के बाहर न करें, किसी कोने में इकट्ठा कर दें.


इसके अलावा दिन में झाड़ू को किसी ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां सीधे तौर पर किसी की नजर नहीं पड़े. जबकि रात में इसे घर के मुख्य द्वार के सामने रख देना चाहिए. ऐसा करने से नकारात्मक चीजें घर में प्रवेश नहीं कर पातीं.


झाड़ू को कभी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए क्योंकि झाड़़ू को लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. खड़ी लक्ष्मी को घर में रखने से वे कभी भी वहां से जा सकती हैं यानी आपको आर्थिक हानि हो सकती है. इसके अलावा खड़ी झाड़ू घर में कलह की वजह बनती है. झाड़ू को हमेशा लेटाकर रखें.


वहीं पोंछे को लेकर बताया जाता है कि जब भी घर में पोंछा लगाएं तो पानी में नमक डालकर लगाना चाहिए. इससे घर के सूक्ष्मी कीटाणु तो नष्ट होते ही हैं, साथ ही नकारात्मक उर्जा भी खत्म हो जाती है.


गुरुवार के दिन पोंछा लगाने की मनाही है. लेकिन बाकी सभी दिनों में नमक के पानी से पोंछा लगाएं.


झाड़ू पर पांव नहीं रखना चाहिए, इसे मां लक्ष्मी का निरादर माना जाता है. इसके अलावा घर से किसी के बाहर जाने के तुरंत बाद झाडू नहीं लगानी चाहिए, इससे उसे असफलता का सामना करना पड़ सकता है.


जब भी घर बदलें तो नए घर में नई झाड़ू लेकर जाएं, पुरानी झाडू को पुराने घर में ही छोड़ देना चाहिए. इसे नए घर में ले जाना अशुभ माना जाता है.

MCX Gold Price Today : बुलेट की रफ्तार से बढ़ रहे सोने के रेट, 22 कैरेट 58 हजार पार, जानिये 24 कैरेट गोल्ड के रेट

MCX Gold Price Today : बुलेट की रफ्तार से बढ़ रहे सोने के रेट, 22 कैरेट 58 हजार पार, जानिये 24 कैरेट गोल्ड के रेट