Vastu Tips : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की रसोई कैसी होनी चाहिए? जानिए

 Vastu Tips : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की रसोई कैसी होनी चाहिए? जानिए

Vastu Shastra : वास्तु शास्त्र में रसोई का घर में एक महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है। रसोई में ही भोजन बनता है जो हमारे जीवन का सबसे जरुरी हिस्सा होता है। इसलिए रसोई का वास्तु सही होना बहुत ही जरूरी है। वास्तु के अनुसार रसोई में कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए जिससे घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहे।

कहा जाता है ‘जैसा अन्न वैसा मन’( 'As is the grain, so is the mind' ) यानी हम सब जैसा खाना खाते हैं वैसा ही प्रभाव हम पर पड़ता है. अगर खाना सकारात्मक जगह पर अच्छे विचारों के साथ बनाया जाए तो वो सबकी सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन जरा सी नकारात्मकता घर के सारे सदस्यों पर विपरीत प्रभाव छोड़ती है.

इसीलिए रसोई को घर का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है. ज्योतिष विशेषज्ञों( astrology experts ) के मुताबिक रसोई की दिशा वास्तु( kitchen direction vaastu ) के हिसाब से तय की जानी चाहिए, साथ ही वहां रखी जाने वाली हर एक चीज को भी वास्तु के अनुसार सटीक जगह पर रखना चाहिए.

ताकि घर की लक्ष्मी जब वहां खाना बनाए तो उसका मन स्थिर और सकारात्मक रहे. क्योंकि रसोई में वास्तु संबंधी दोष होने से बीमारियां पनपती हैं, धनहानि होती है और क्लेश बढ़ते हैं. आइए जानते हैं कि किचेन को घर की किस दिशा में बनवाना चाहिए और किस सामान को वास्तु के हिसाब से किस जगह रखना चाहिए.

यहां पर होना चाहिए किचेन :

रसोई हमेशा दक्षिण-पूर्व या​नी अग्निकोण में सर्वोत्तम मानी जाती है. इससे बरकत होती है और धन घर में ठहरता है. यदि ऐसा नहीं है तो रसोई को पूर्व मध्य या उत्तर-पश्चिम में बनवा सकते हैं. वहीं रसोई का दरवाजा हमेशा पूर्व, उत्तर-पूर्व या फिर उत्तर में होना चाहिए. इसे दक्षिण या पश्चिम में न बनवाएं.

दक्षिण-पूर्व में रखें माइक्रोवेव और गैस :

गैस को किचेन में दक्षिण-पूर्व दिशा यानी अग्निकोण में इस तरह रखें कि खाना बनाते समय महिला का मुंह पूर्व या उत्तर में रहे. बिजली का कोई सामान जैसे माइक्रोवेव आदि दक्षिण पूर्व के कोने में रखें. बर्तन स्टैंड या कोई अन्य भारी वस्तु दक्षिण या पश्चिम में रखें. पूर्व और उत्तर हल्का रखना चाहिए.

पूर्व या उत्तर में बनवाएं खिड़कियां :

पूर्व और उत्तर में प्रकाश की व्यवस्था करें. यहां रसोई की खिड़कियां बनवाएं. यदि खिड़कियां नहीं हैं तो सीएफलएल आदि लगाएं. खाने पीने का सामान उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें. कूड़ेदान को उत्तर-पश्चिम में रखें और गीले सूखे कूड़े के अलग अलग डस्टबिन बनाएं. किचन को हमेशा साफ सुथरा रखें. स्लैब के लिए हरे या काले पत्थर के बजाय लाल पत्थर प्रयोग करें. स्लैब उत्तर पूर्व की दीवार पर बनाएं और पेंट के लिए हल्के रंग का प्रयोग करें.

इन बातों का रहे ख्याल :

महिला बाहर से खाना बनाते हुए न दिखे. यदि दिखती है तो कोई पर्दा आदि लगा लें.


वॉशिंग मशीन या कोई अन्य पानी वाली वस्तु का मुंह रसोई ​की ओर न करें. रसोई में मंदिर न बनाएं.


जल और अग्नि हमेशा दूर रखी हो क्योंकि इन्हें साथ रखने से घर में क्लेश बढ़ता है. गैस के बर्नर भरे न हों.

MCX Gold Price Today : बुलेट की रफ्तार से बढ़ रहे सोने के रेट, 22 कैरेट 58 हजार पार, जानिये 24 कैरेट गोल्ड के रेट

MCX Gold Price Today : बुलेट की रफ्तार से बढ़ रहे सोने के रेट, 22 कैरेट 58 हजार पार, जानिये 24 कैरेट गोल्ड के रेट